advantages-and-disadvantages-of-gadegts

advantages and disadvantages of gadgets in our life in hindi

Advantages And Disadvantages Of Gadgets, गैजेट्स ने हमारे लाइफ और लाइफस्टाइल को पूरी तरह से चेंज कर दिया है। क्योकि गैजेट्स ही है जिसने हमारे काम करने के तरीके, कम्युनिकेशन और यहाँ तक की शॉपिंग के तरीको को बदल सा दिया है।
अगर आप 90’S या उससे पहले के है तो आपको ये चेंज अच्छे से महसूस हो रहा होगा।

गैजेट्स हमारे रोजमर्रा की लाइफस्टाइल का ऐसा महत्वपूर्ण भाग बन गया है जिसके बिना जिंदगी की परिकल्पना करना मुश्किल सा लगता है। लेकिन आपको पता ही है की किसी भी चीज का अगर हमें फायदा है तो उसका नुकसान भी होगा , उसी फायदा और नुकसान को हम इस आर्टिकल के जरिये जानने की कोशिस करेंगे। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

advantages-and-disadvantages-of-gadgets
advantages and disadvantages of gadgets

इस आर्टिकल को अंग्रेजी में पढ़े ADVANTAGES AND DISADVANTAGES OF GADGETS

Gadgets Kya Hai?

गैजेट्स उन उपकरणों को कहा जाता है जो एक ही समय में कई काम को अच्छे और फ़ास्ट तरीके से करके हमारे लाइफस्टाइल को काफी आसान और मज़ेदार बनाता है। गैजेट्स ना सिर्फ हमारे डेली यूज़ में काम आता है बल्कि इन गैजेट्स को लगभग सभी इंडस्ट्री में भी यूज़ किया जाता है। हमारे डेली लाइफ में काम में आने वाले गैजेट्स है : T.V, मोबाइल, टेबलेट्स, कम्प्यूटर्स। ये तो था Gadgets Kya Hai? आइये अब जानते है ADVANTAGES AND DISADVANTAGES OF GADGETS.

ADVANTAGES AND DISADVANTAGES OF GADGETS

ADVANTAGES AND DISADVANTAGES OF GADGETS को अच्छे से समझने के लिए हमने इसको दो भागों में बांटा है।

  1. WHAT ARE THE ADVANTAGES OF GADGETS?
  2. WHAT IS THE DISADVANTAGE OF GADGETS?

What are the advantages of gadgets?

गैजेट्स का सबसे बड़ा फायदा ये है की इससे यूज़ से हमारी लाइफ बहुत आसान हो गई है। चाहे बात कम्युनिकेशन, एंटरटेनमेंट, काम की हो या बैंकिंग की गैजेट्स ने इन सभी को बदल सा दिया है। इसे दूसरे शब्दो में कहा जाए तो गैजेट्स की मदद से आजकल हमारा खाना से खजाना तक मैनेज हो
रहा है।

ADVANTAGES OF GADGETS in Communication

अगर आप 90’S के है तो आपको याद होगा की उस टाइम गैजेट इतने नहीं थे । उस वक्त किसी से कम्युनिकेशन कितना मुश्किल था, बहुत कम ऑप्शन ही होते थे कम्युनिकेशन के। लेकिन अगर अब आपको किसी से बात करनी है तो आप ईमेल, मैसेज, वीडियो कॉल या वीडियो चैट, और सोशल मीडिया के माध्यम से कभी भी और कही भी कर सकते है

ADVANTAGES OF GADGETS IN Entertainment

अगर बात एंटरटेनमेंट यानि मनोरंजन की करे तो एंटरटेनमेंट में गैजेट्स के उपयोग से काफी अच्छे और ज्यादा चेंज आये है। पहले हमारे पास एंटरटेनमेंट के बहुत ही लिमिटेड साधन थे लेकिन अब गैजेट्स के आने से हम जब चाहे तब किसी तरह के कंटेंट को किसी भी प्लेटफार्म से कही भी खुद को एंटरटेन कर सकते है।

ADVANTAGES OF GADGETS IN Work

आपमें से कई लोग कही ना कही कुछ काम करते ही होंगे और आपको अच्छे से अंदाजा होगा की इक गैजेट्स का आपके कामकाजी जीवन में कितना महत्वपूर्ण योगदान है। आप अपने काम को आसानी और काफी तेजी से करने के लिए किसी ना किसी गैजेट का उपयोग करते ही है, फिर चाहे वो प्रेजेंटेशन बनाने के लिए करते हो या और भी किसी तरह का काम उन सभी काम में कही ना कही गैजेट का उपयोग किया ही जाता है

ADVANTAGES OF GADGETS FOR CHILDREN

गैजेट्स बच्चो की स्पीकिंग एबिलिटी, रीडिंग एबिलिटी और स्किल को इम्प्रूव करने में मदद करता है। प्री स्कूल के बच्चो का इससे राइम, पोयम और भी कई तरह के विसुअल रिप्रजेंटेशन के जरिये लिस्टिंग स्किल्स को इम्प्रूव किआ जा सकता है। कई तरह के वीडियो गेम्स की मदद से उनके कोआर्डिनेशन और डिसिशन मेकिंग एबिलिटीज को बढ़ाया जा सकता है।

What is the disadvantage of gadgets?

गैजेट्स ने हमारे जीवन शैली को मजबूत किया है लेकिन इससे साइड इफ़ेक्ट के रूप में हमें डिप्रेशन और इसकी आदत भी देखने को मिलता है। हालांकि ये हमारी खुद की ही गलतियों की वजह से ही है लेकिन इससे बचा भी जा सकता है। सबसे बड़ा disadvantage गैजेट्स का मेरी नजरो में यह है की आजकल ढेरो छोटे छोटे और सस्ते गैजेट का इस्तमाल किया जा रहा है जिससे इसका डिस्पोज़ का खर्चा इसके बनाने के खर्चे से ज्यादा है। इसलिए इन गैजेट्स को ऐसे ही छोड़ दिया जाता है जिससे ये वातावरण के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक होते रहे है।

DISADVANTAGE OF GADGETS in ENTERTAINMENT

गैजेट्स के आने से सबसे ज्यादा फायदा अगर एंटरटेनमेंट को हुआ है तो सबसे ज्यादा नुकसान भी इसी को हुआ है। गैजेट्स के आने से पुराने ड्रामे, कई तरह के पारम्परिक प्ले या तो ख़तम हो चुके है या ख़तम हो रहे है।

disadvantage of gadgets for children

जैसा की हम सबको पता है की आउटडोर एक्टिविटी सबसे ज्यादा अच्छा होता है बच्चो की ग्रोथ के लिए, लेकिन आज कल के बच्चो में से बाहर जाके खेलने की प्रवर्ति ख़त्म होती जा रही है, जिससे उनका सोशल कनेक्शन खत्म होता जा रहा है। ज्यादा टाइम डिवाइस के यूज़ से बच्चे ज्यादा टेम्पर होते जा रहे है। सबसे बड़ा दुष्प्रभाव बच्चो पे ये पड़ा है की आजकल के बच्चे गैजेट्स को तो आसानी से चला लेते है लेकिन वो अपने जूते के फीते को ढंग से बांध सकते।

conclusion

जैसे जैसे हमारी टेक्नोलॉजी एडवांस होते जा रही है उसी हिसाब से उसके साइड इफ़ेक्ट हमें देखने को मिल रहे है। हालांकि ज्यादातर हमारी खुद की ही गलतियों का नतीजा है। गैजेट्स के Disadvantages से बचने के कई तरीके है जिनमे से दो तरीके ये है :

  • जहाँ तक हो सके इसका ज्यादा उपयोग ना करे बीच बीच में कोई और काम जरूर करे
  • बच्चों को आउटडोर एक्टिविटी के लिए मोटीवेट जरूर करे

हमें उम्मीद है की आपको हमारा यह आर्टिकल ADVANTAGES AND DISADVANTAGES OF GADGETS IN OUR LIFE IN HINDI जरूर पसंद आया होगा। हमारी हमेशा यही कोशिश होती है की आपको हर विषय पर सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करवाए। हमारे इस आर्टिकल के जरिये आपको GADGETS के ADVANTAGES और DISADVANTAGES से संबंधित पूर्ण जानकारी मिल गई होगी । अगर अभी भी इसको लेकर अगर आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप हमे कमैंट्स के जरिये बता सकते है हम आपके हर प्रश्न का उत्तर देने की कोशिश करेंगे ।
Our Suggested Article
BEST TOP TEN PRINTERS FOR HOME & OFFICE USE IN 2020
BEST TOP TEN TECH GADGETS GIFTS UNDER 5000 IN INDIA
BEST HEADPHONES UNDER 500 IN 2020
BEST HEADPHONE UNDER 1500 IN 2020 
बेस्ट ब्लूटूथ स्पीकर अंडर 500– टेस्टेड एंड रिव्युड
कंप्यूटर का उपयोग और Personal Computer पर किये जाने वाले कार्य
हार्ड डिस्क क्या है? (Hard Disk Kya Hai ?)
कंप्यूटर की स्थापना कैसे करे?
की-बोर्ड क्या है? (WHAT IS KEYBOARD IN HINDI)

Scroll to Top