एमएस-ऑफिस क्या है? MS-OFFICE KYA HAI?

एमएस-ऑफिस क्या है? ms-office kya hai?

एमएस-ऑफिस क्या है? MS-Office kya hai? अगर आप MS-Office को अच्छे से जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पे आये है। हमने इस आर्टिकल में एमएस-ऑफिस क्या है? MS-Office Kya Hai?, एमएस-ऑफिस का इतिहास के अलावा एमएस-ऑफिस के प्रोग्राम के बारे में विस्तार से बात की है। जिससे आपको MS-Office से जुड़ी सभी जानकारी एक ही जगह पे मिलने वाली है इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। तो आइये जानते है बिना किसी देरी के।

एमएस-ऑफिस क्या है? MS-Office Kya Hai?

एमएस-ऑफिस आजकल प्राय: सभी पर्सनल कम्प्यूटर्स अर्थात पेन्टियमों पर पाया जाने वाला अत्यंत लोकप्रिय एप्लीकेशन पैकेज है।  इसका पूरा नाम माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस प्रोफेशनल (Microsoft Office Professional) है। यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा निर्मित किया गया है। यह अप्लीकेशन सॉफ्टवेयर का समूह है। एमएस- ऑफिस विंडोज पर प्रयोग किया जाने वाला सबसे बेहतरीन और उपयोगी सॉफ्टवेयर है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस  अधिकतर एप्लीकेशन  प्रयोग ऑफिस के कार्यों के लिए प्रयोग किया जाता है।

एमएस-ऑफिस का इतिहास :

एमएस-ऑफिस क्या है? MS-OFFICE KYA HAI?
एमएस-ऑफिस क्या है? MS-OFFICE KYA HAI?

1989 में माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा मैक-ऑपेरटिंग सिस्टम के लिए पहली बार इसका निर्माण किया गया। विंडोज के लिए 1990 में प्रथम edition लाया गया। इसकी प्रोग्रामिंग भाषा C++  है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस-2019 इसका का वर्तमान edition है। 

एमएस-ऑफिस के प्रोग्राम :

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के अंतर्गत आने वाले कार्य निम्नलिखित अनुसार है :

  • एमएस-वर्ड (MS-Word) या (Word)
  • एमएस-एक्सेल (MS-Excel) या Excel 
  • पावर पॉइंट (Power Point)
  • एमएस-एक्सेस (MS-Access) या एक्सेस (Access)
  • MS-OneNote 
  • MS-Outlook 
  • MS-Publisher 
  • MS-Share point 

एमएस-ऑफिस के  प्रोग्राम मूल रूप में अलग अलग तरह के कार्यों को करने के लिए निर्मित किये गए है, लेकिन इन सभी की कार्य प्रणाली लगभग एक जैसी ही है, जिससे एक प्रोग्राम पर कार्य करना सीखने के बाद दूसरों को सीखना सरल हो जाता है।  यही नहीं एमएस- ऑफिस के एक प्रोग्राम से दूसरे प्रोग्राम में कई चित्र, सामग्री या सूचना लाना और  ले जाना बहुत ही आसान होता है।  इसलिए इनसे हर प्रकार के मिश्रित कार्य का भी कम्पूटरीकरण किया जा सकता है। 

एमएस-ऑफिस के सभी प्रोग्रामों को हार्डडिस्क में स्थापित करने के लिए लगभग 70 मेगाबाइट स्पेस की आवश्यकता होती है।  यह आवश्यकता विंडोज़ तथा डॉस ऑपरेटिंग  सिस्टमो की जरुरत के अलावा है। यदि आप इन सभी प्रोग्रामों को स्थापित  चाहे तो केवल चुने हुए प्रोग्रामों  स्थापित करके कम स्थान में भी कार्य कर सकते है। 
एमएस-ऑफिस के उपरोक्त प्रमुख प्रोग्रामों का संक्षिप्त परिचय निचे दिया गया है।

एमएस-ऑफिस क्या है? MS-OFFICE KYA HAI?
एमएस-ऑफिस क्या है? MS-OFFICE KYA HAI?

एमएस-वर्ड (MS-Word)

यह एक वर्ड प्रोसेसिंग पैकेज है , जिसमे साधारण दैनिक पत्र व्यवहार से लेकर डेस्कटॉप पब्लिशिंग स्तर तक के सभी कार्य सुविधपूर्वक किये जा सकते है।  इसमें आप text ही नहीं चित्र या ग्राफ़िक्स  सरलता से तैयार  सकते है। 

एमएस-वर्ड को संक्षेप में वर्ड (Word) भी कहा जाता है। इसमें परम्परागत मेन्युओ तथा कुंजीपटल के शॉर्टकट्स (Shortcuts) के साथ ही टूल बार्स (Tool Bars) की सुविधा भी उपलब्ध है।  प्रत्येक टूल बार कई बटन लगे होते है , जिनमे में प्रत्येक किसी विशेष आदेश के बराबर होता है।  टूल बार में किसी बटन को माउस पॉइंटर से क्लिक कर देने पर संबंधित आदेश प्रारम्भ हो जाता है, जिससे कोई कार्य किया जाता है।  उदाहरण के लिए, किसी टेक्स्ट को बोल्ड करना , किसी फाइल को सुरक्षित (save) करना या छपवाना आदि कार्य आप सम्बन्धित बटन को क्लिक करके ही सम्पन्न कर सकते है।  इतना ही नहीं, आप इसमें अपने नए टूल बार तथा मेन्यू भी बना सकते है। 

डेस्क टॉप प्रकाशन सम्बन्धी कार्यों में एमएस-वर्ड बहुत उपयोगी होता है, क्युकी यह शीर्षक (Headings), अनुक्रमणिक (Table of Contents), निर्देशिका (Index) आदि  बहुत तेजी से बना सकता है।  इसकी विशेषता यह भी है की जब आप कोई शब्द टाइप करते है, तो वह उसके साथ साथ स्पेलिंग की जाँच (Check) करता रहता है तथा गलत पाए शब्दों को लाल स्याही से रेखांकित (Underline) कर देता है।  यही नहीं यदि कोई शब्द या वाक्यांश (Phrase) वर्तनी (Spelling) की दृष्टि से सही हो लेकिन पंक्चुएशन ( Punctuation) की दृष्टि से गलत हो, तो उसे हरी स्याही से रेखांकित कर दिया जाता है।  इसमें समन्तर्कोष (Thesaurus) की सुविधा भी उपलब्ध है।  एमएस-वर्ड की ऑटोफॉर्मॅट (Autoformat) विशेषता आपकी पाठ्य सामग्री की जांच करके उसे अच्छी प्रकार फॉर्मेट करके तैयार कर देती है। एमएस-वर्ड में लिफाफे छापने तथा मेल-मर्ज सुविधाए भी उपलब्ध है, जो आपके कार्य को और अधिक सरल बना देती है।  

एमएस-एक्सेल (MS-Excel)

यह एक विंडोज आधारित स्प्रेडशीट पैकेज है।  एमएस-ऑफिस का भाग होने के कारण यह एमएस-वर्ड से बहुत समानता रखता है। इसके अधिकांश मेन्यू, टूल बार, फॉर्मेट करने की सुविधाएँ आदि भी एमएस-वर्ड से मिलती जुलती है।  इसलिए एमएस-वर्ड पर कार्य करना सीखने के बाद इस पर कार्य करना बहुत ही सरल होता है। अन्य स्प्रेडशीट पैकजों  इसमें फलनों (Function)  की एक बड़ी संख्या उपलब्ध है।  इसमें विभन्न प्रकार के चार्ट तथा ग्राफ केवल कुछ बटनों  क्लिक करके बनाए जा  सकते है। इनके अलावा आप स्प्रेडशीटो में दूसरे प्रोग्रामों द्वारा बनाए गए अथवा आयात (Import) किए गए फोटोग्राफ, ड्राइंग, क्लिप आर्ट, लोगो आदि भी जोड़ सकते है। 

एमएस-एक्सेल में एक ही फाइल  कई वर्कशीट हो सकती है।  ऐसा करना तब उपयोगी होता है, जब एक ही प्रकार की वर्कशीट में अनेक विभागों या शाखाओं का डाटा भरकर उसे समेकित (Consolidate) करना हो अर्थात जोड़ना हो। एमएस-एक्सेल में यह कार्य चुटकियों में किया जा सकता है। एमएस-एक्सेल में सीमित  डाटा बेस की सुविधा भी उपलब्ध है। एमएस-एक्सेल से स्प्रेडशीट का कोई  भाग एमएस-वर्ड या पावर पॉइंट के डॉक्यूमेंट में सरलता से सम्मिलित किया जा सकता है।  इसमें एमएस-एक्सेल के साथ डाटा का आदान-प्रदान भी किया जा सकता है।

पावर पॉइंट (Power Point)

इस प्रोग्राम के द्वारा सेमिनारों, सभाओं, प्रशिक्षण आदि में प्रस्तुत करने के लिए स्लाइड़ो पर आधारित सामग्री तैयार की  है। इसके द्वारा कई स्लाइडों तैयार की जाती है, जिन्हे प्रस्तुतीकरण के लिए किसी भी क्रम तथा स्टाइल में लगाया जा सकता है। स्लाइडों से आप पैम्फलेट या हैंडआउट (Handout) तथा नोट्स (Notes) भी छाप सकते है।  इस प्रोग्राम में प्रस्तुतीकरण की कई स्टाइलें पहले से उपलब्ध है, जिनमे से आप अपनी रूचि के अनुसार कोई भी स्टाइल चुनकर उसका प्रयोग कर सकते है या उसको सुधार कर उपयोग में ला सकते है। आप इसमें अपनी अलग विशेष स्टाइल भी बना सकते है। 

पावर पॉइंट में प्रस्तुतीकरण का अभ्यास या रिहर्सल कंप्यूटर पर किया जा सकता है। इसमें आप प्रत्येक स्लाइड का समय भी सेकेण्डों में निश्चित कर सकते है, ताकि उतनी देर में आप उस स्लाइड से संबंधित विषय पर बोल सके। आप किसी किसी स्लाइड पर लगायी गयी सामग्री पर अनेक प्रकार के ऐनिमेशन प्रभाव भी डाल सकते है। पावर पॉइंट के बहुत से टूल बार,मेन्यू आदि एमएस-ऑफिस के दूसरे प्रोग्रामों से बहुत मिलते जुलते है, जिससे इस पर कार्य करना बहुत सरल होता है। पावर पॉइंट के प्रस्तुतीकरण में आप एमएस-वर्ड, एमएस-एक्सेल, एमएस-एक्सेस आदि दूसरे प्रोग्रामों से भी सामग्री ला सकते है।  इसमें ध्वनि (Sound) के प्रस्तुतीकरण की भी सुविधा उपलब्ध है। पावर पॉइंट की सामग्री को एमएस-वर्ड के दस्तावेज़ (Document) में भी भेज सकते है।

एमएस-एक्सेस (MS-Access)

यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का रिलेशनल डाटाबेस (Relational Database) पैकेज है, इसमें सारणियों (Tables) के रूप में डाटा एकत्र किया जाता है।  इस डाटा को आप छांट भी सकते है तथा छाप भी सकते है।  डाटा प्रविष्ट करने के लिए स्क्रीन पर तथा कागज पर छपे हुए फॉर्म तैयार किए जा सकते है। भरे हुए डाटा से आप किसी दी हुई शर्त आधार पर सूचनाएँ भी क्वैरी (Query) द्वारा प्राप्त कर सकते है।  डाटा के विभन्न उपयोगों द्वारा रिपोर्ट, चार्ट आदि भी तैयार किया जा सकता है। 

एक ही डाटाबेस में आप अनेक टेबल्स बना सकते है और उन्हें एक दूसरे से इस प्रकार संबंधित कर सकते है कि आवश्यकता होने पर विभिन्न टेबल्स से सूचनाऍ चुनकर उन्हें एक साथ लाया जा सके और वांछित रिपोर्ट निकली जा सके।  इसके अलावा और भी बहुत सी सुविधाएँ एमएस-एक्सेस  में उपलब्ध है।

MS-OneNote 

 MS-OneNote एक नि:शुल्क रूप शैली दस्तावेज़ में पाठ, चित्र, टेबल्स, ऑडियो और अन्य मीडिया को सेव (save) करने के लिए एक उपयोगी उपकरण है। Onenote के अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा इंटरनेट पर सांझा किया  जा सकता है। Onenote के उपयोग से आप कभी भी कही भी अपने फाइल्स और डाक्यूमेंट्स में  कोई भी जरूरी वस्तुओ को सुरक्षित (save) कर सकते है या word processor तक सीमित नहीं है।

MS-Outlook 

आउटलुक MS ऑफिस का एक एप्लीकेशन प्रोग्राम है। इसे एक स्वसम्पुर्ण अनुप्रयोग के तौर पर इसका प्रयोग किया जाता है। यह एक संगठन में बहु उपयोगकर्ताओं के लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर और माइक्रोसॉफ्ट शारेपॉइंट सर्वर के सतह कार्य करता है।  इसका उपयोग मेल-बॉक्स , शेयर पॉइंट , सूची और तय कार्यक्रमों को पूरा करने इसका प्रयोग कारन उपयोगी सिद्ध हुआ है। आजकल इसका उपयोग मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप आदि में भी किया जाता है। 

MS-Publisher

MS-Publisher माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक डेस्कटॉप पब्लिशिंग सॉफ्टवेयर है।  जो की माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट का एक भाग है।माइक्रोसॉफ्ट पब्लिशर एक ग्राफ़िक डिज़ाइन अनुप्रयोग है। माइक्रोसॉफ्ट पब्लिशर माइक्रोसॉफ्ट-वर्ड  के समान ही है , लेकिन भिन्नता यह है की यह पृष्ठ लेआउट और डिज़ाइन पर अधिक जोर देता है और शब्द संरचना और स्वरूपण पर कम जोर देता है। यह छोटे व्यवसाय के लिए डिज़ाइन और logo बनाने के लिए उपयोग होता है।  यह कम महंगे प्रकाशन विकल्प प्रदान करता है।

MS-Share point

संगठन वेबसाइट बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट शेयर-पॉइंट का उपयोग करते है। यदि आप किसी उपकरण से जानकारी को सांझा करने या एक्सेस करने के लिए सुरक्षित स्थान के रूप में इसका प्रयोग कर सकते है। माइक्रोसॉफ्ट शेयरपॉइंट , माइक्रोसॉफ्ट विकिपीडिया का एक ब्राउज़र आधारित दस्तावेज़ प्रबंधन मंच है। माइक्रोसॉफ्ट सामग्री प्रबंधन प्रणाली है। 

Conclusion

हमें उम्मीद है की आपको हमारा यह आर्टिकल एमएस-ऑफिस क्या है? MS-Office Kya Hai? जरूर पसंद आया होगा। हमारी हमेशा यही कोशिश होती है की आपको हर विषय पर सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करवाए। हमारे इस आर्टिकल के जरिये आपको MS-Office संबंधित पूर्ण जानकारी मिल गई होगी । अगर अभी भी MS-Office को लेकर अगर आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप हमे कमैंट्स के जरिये बता सकते है हम आपके हर प्रश्न का उत्तर देने की कोशिश करेंगे ।
Our Suggested Article
BEST TOP TEN PRINTERS FOR HOME & OFFICE USE IN 2020
BEST TOP TEN TECH GADGETS GIFTS UNDER 5000 IN INDIA
BEST HEADPHONES UNDER 500 IN 2020
BEST HEADPHONE UNDER 1500 IN 2020 
बेस्ट ब्लूटूथ स्पीकर अंडर 500– टेस्टेड एंड रिव्युड
कंप्यूटर का उपयोग और Personal Computer पर किये जाने वाले कार्य
हार्ड डिस्क क्या है? (Hard Disk Kya Hai ?)
कंप्यूटर की स्थापना कैसे करे?
की-बोर्ड क्या है? (WHAT IS KEYBOARD IN HINDI)

Source: Microsoft
धन्यवाद 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top