जावास्क्रिप्ट क्या है? What Is JavaScript In Hindi

इस आर्टिकल में हमजावास्क्रिप्ट क्या है? What Is JavaScript In Hindi को विस्तार से जानेगे। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। इस लेख के माध्यम से आप और भी आसानी और अच्छे से JavaScript के उपयोग को समझ सकते है। तो आइये जानते है जावास्क्रिप्ट क्या है??

जावास्क्रिप्ट क्या है? What Is JavaScript In Hindi

जावास्क्रिप्ट इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय भाषा का अंकन है, और इंटरनेट एक्सप्लोरर, फ़ायरफ़ॉक्स, क्रोम, ओपेरा और सफारी जैसे सभी प्रमुख ब्राउज़रों में काम करती है। जावास्क्रिप्ट को HTML पृष्ठों में अन्तरक्रियाशीलता जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया था। जावास्क्रिप्ट एक भाषा का अंकन है। जावास्क्रिप्ट आमतौर पर सीधे HTML पृष्ठों में एम्बेडेड होती है। जावास्क्रिप्ट एक व्याख्या की गई भाषा है जिसे हर कोई लाइसेंस खरीदे बिना उपयोग कर सकता है।

जावास्क्रिप्ट का आधिकारिक नाम ECMAScript है।  ECMAScript को ECMA संगठन द्वारा विकसित और इसका रखरखाव किया जाता है। ECMA – 262 आधिकारिक जावास्क्रिप्ट मानक है। इसका आविष्कार ब्रेंडन ईच ने नेटस्केप (नेविगेटर 2.0 के साथ) में किया था, और 1996 के बाद से सभी नेटस्केप और माइक्रोसॉफ्ट ब्राउज़रों में दिखाई दिया।

ECMA – 262 का विकास 1996 में शुरू हुआ, और पहला संस्करण ECMA महासभा द्वारा जून 1997 में अपनाया गया। जावास्क्रिप्ट का विकास अभी भी जारी है। HTML <script> टैग का उपयोग JavaScript को HTML पेज में डालने के लिए किया जाता है।

जावास्क्रिप्ट क्या करता है?

जावास्क्रिप्ट HTML डिजाइनरों को एक प्रोग्रामिंग टूल देता है –  HTML लेखक आम तौर पर कोई प्रोग्रामर नहीं होते हैं, लेकिन जावास्क्रिप्ट एक स्क्रिप्टिंग भाषा है जिसमें एक बहुत ही सरल वाक्य रचना है!  लगभग कोई भी अपने HTML पृष्ठों में कोड के छोटे “स्निपेट्स” डाल सकता है। जावास्क्रिप्ट डायनामिक टेक्स्ट को HTML पेज में डाल सकता है – इस तरह एक जावास्क्रिप्ट स्टेटमेंट: document.write (“<h1>” + name + “</ h1>”) एक वेरिएबल टेक्स्ट को HTML पेज में लिख सकता है।

जावास्क्रिप्ट को निष्पादित करने के लिए सेट किया जा सकता है जब कुछ होता है, जैसे जब कोई पृष्ठ लोड हो रहा है या जब कोई उपयोगकर्ता HTML तत्व पर क्लिक करता है। जावास्क्रिप्ट HTML एलमेनट की सामग्री को पढ़ और बदल सकता है।

डेटा को मान्य करने के लिए जावास्क्रिप्ट का उपयोग किया जा सकता है – सर्वर पर सबमिट करने से पहले एक जावास्क्रिप्ट का उपयोग फॉर्म डेटा को मान्य करने के लिए किया जा सकता है।  यह सर्वर को अतिरिक्त प्रोसेसिंग से बचाता है।

जावास्क्रिप्ट का उपयोग आगंतुक के ब्राउज़र का पता लगाने के लिए किया जा सकता है – आगंतुक के ब्राउज़र का पता लगाने के लिए एक जावास्क्रिप्ट का उपयोग किया जा सकता है, और – ब्राउज़र के आधार पर – उस ब्राउज़र के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए दूसरे पृष्ठ को लोड कर सकते है। कुकीज बनाने के लिए जावास्क्रिप्ट का उपयोग किया जा सकता है।

 जावास्क्रिप्ट के लाभ

(a) स्पीड: क्लाइंट-साइड होने के नाते, जावास्क्रिप्ट बहुत तेज है क्योंकि किसी भी कोड फ़ंक्शन को सर्वर से संपर्क करने और जवाब की प्रतीक्षा करने के बजाय तुरंत चलाया जा सकता है।

(b) सरलता: जावास्क्रिप्ट सीखना और कार्यान्वित करना अपेक्षाकृत सरल है।

(c) बहुमुखी प्रतिभा: जावास्क्रिप्ट अन्य भाषाओं के साथ अच्छी तरह से खेलता है और इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में किया जा सकता है।  PHP या SSI लिपियों के विपरीत, JavaScript का उपयोग पर्ल और PHP जैसी अन्य भाषाओं में लिखी गई लिपियों के अंदर भी किया जा सकता है।

(d) सर्वर लोड: क्लाइंट – साइड होने के कारण वेबसाइट सर्वर पर मांग कम हो जाती है।

(e) डिबग और परीक्षण करने के लिए आसान है।
(f) इसके लिए किसी विशेष संपादक की आवश्यकता नहीं है।

 जावास्क्रिप्ट का नुकसान

 (a) सुरक्षा: क्योंकि कोड उपयोगकर्ता के कंप्यूटर पर निष्पादित होता है, कुछ मामलों में इसका उपयोग दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।  यह एक कारण है कि कुछ लोग जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय करने का विकल्प चुनते हैं।

(b)एंड यूज़र पर भरोसा: जावास्क्रिप्ट को कभी-कभी अलग-अलग ब्राउज़रों द्वारा अलग-अलग व्याख्या की जाती है।  जबकि सर्वर साइड स्क्रिप्ट हमेशा एक ही आउटपुट का उत्पादन करेगा, क्लाइंट – साइड स्क्रिप्ट थोड़ा अप्रत्याशित हो सकता है। हालांकि इससे ज्यादा चिंतित न हों – जब तक आप सभी प्रमुख ब्राउज़रों में अपनी स्क्रिप्ट का परीक्षण करते हैं, आपको सुरक्षित होना चाहिए।

 जावास्क्रिप्ट और जावा

जावास्क्रिप्ट और जावा कुछ मायनों में समान हैं, लेकिन दोनों के मौलिक रूप से भिन्न हैं।

 1. जावास्क्रिप्ट भाषा जावा से मिलती जुलती है लेकिन इसमें जावा की स्थैतिक टाइपिंग और मजबूत प्रकार की जाँच नहीं है।

 2. जावास्क्रिप्ट ज्यादातर जावा एक्सप्रेशन syntax और बेसिक कंट्रोल – फ्लो कंस्ट्रक्शन को सपोर्ट करता है।

 3. जावा के संकलन के विपरीत – घोषणाओं द्वारा निर्मित कक्षाओं की समय प्रणाली, जावास्क्रिप्ट संख्यात्मक, बूलियन और स्ट्रिंग मानों का प्रतिनिधित्व करने वाले डेटा प्रकारों की एक छोटी संख्या के आधार पर रनटाइम का समर्थन करती है।

 4. जावास्क्रिप्ट में एक सरल, उदाहरण-आधारित ऑब्जेक्ट मॉडल है जो अभी भी महत्वपूर्ण क्षमताओं को प्रदान करता है।

 5. जावास्क्रिप्ट भी बिना किसी विशेष घोषणात्मक आवश्यकताओं के कार्यों का समर्थन करता है।  कार्य वस्तुओं के गुण हो सकते हैं, जो शिथिल टाइप विधियों के रूप में निष्पादित होते हैं।

जावास्क्रिप्ट और जावा के बीच अंतर

जावास्क्रिप्ट क्या है? What Is JavaScript In Hindi
जावास्क्रिप्ट क्या है? What Is JavaScript In Hindi
S.no.  जावास्क्रिप्टजावा
ग्राहक द्वारा व्याख्या की गई (संकलित नहीं)। Compiled bytecode सर्वर से डाउनलोड किया जाता है, क्लाइंट पर निष्पादित।
2    वस्तु – आधारित,  उपयोग में निर्मित, एक्स्टेंसिबल ऑब्जेक्ट, लेकिन कोई वर्ग या वंशानुक्रम नहीं।ऑब्जेक्ट- oritented, Applets में इनहेरिटेंस के साथ ऑब्जेक्ट क्लास होते हैं।
कोड के साथ एकीकृत, और HTML में एम्बेडेड।Apple HTML से अलग है (HTML पृष्ठों से पहुँचा)।
चर डेटा (Variables Data)प्रकार घोषित नहीं (ढीले टाइपिंग)।(Loose Typing)चर डेटा(Variables Data) प्रकार घोषित किया जाना चाहिए (मजबूत टाइपिंग)। (Strong Typing)
गतिशील बंधन,  रनटाइम पर जाँच की गई वस्तु संदर्भ में होती है।स्थैतिक बंधन,  संकलन समय पर ऑब्जेक्ट संदर्भ मौजूद होना चाहिए।
यह स्वचालित रूप से हार्ड डिस्क को नहीं लिख सकता है।यह स्वचालित रूप से हार्ड डिस्क को नहीं लिख सकता है।

  1.  क्या जावा और जावास्क्रिप्ट समान हैं?

    जावा और जावास्क्रिप्ट अवधारणा और डिजाइन दोनों में दो पूरी तरह से अलग भाषाएं हैं (इसका मतलब है कि स्क्रिप्ट प्रारंभिक रूप से निष्पादित (सन माइक्रोसिस्टम्स द्वारा विकसित) सी और सी ++ जैसी ही श्रेणी की एक शक्तिशाली और अधिक जटिल प्रोग्रामिंग भाषा है।

Source: I&WT, Wikipedia
Our Suggested Article
BEST TOP TEN PRINTERS FOR HOME & OFFICE USE IN 2020
BEST TOP TEN TECH GADGETS GIFTS UNDER 5000 IN INDIA
BEST HEADPHONES UNDER 500 IN 2020
BEST HEADPHONE UNDER 1500 IN 2020 
बेस्ट ब्लूटूथ स्पीकर अंडर 500– टेस्टेड एंड रिव्युड
कंप्यूटर का उपयोग और Personal Computer पर किये जाने वाले कार्य
हार्ड डिस्क क्या है? (Hard Disk Kya Hai ?)
कंप्यूटर की स्थापना कैसे करे?
की-बोर्ड क्या है? (WHAT IS KEYBOARD IN HINDI
एक्सेल में डाटाबेस कैसे बनाएं??
MS-EXCEL ME WORKSHEET KO EDIT KAISE KARE?
मेल मर्ज क्या है? और मेल मर्ज के स्टेप्स कौन से है?
बेस्ट ब्लूटूथ स्पीकर अंडर 1500– टेस्टेड एंड रिव्युड
एमएस-ऑफिस क्या है? MS-OFFICE KYA HAI?

Leave a comment