की-बोर्ड क्या है? (WHAT IS KEYBOARD IN HINDI)

 की-बोर्ड क्या है? (WHAT IS KEYBOARD IN HINDI)और इसके उपयोग की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारा यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में हम विस्तार से कीबोर्ड का फुल फॉर्म (FULL FORM OF KEYBOARD IN HINDI), की-बोर्ड क्या है? (WHAT IS KEYBOARD IN HINDI), कीबोर्ड के सभी बटनों की जानकारीऔर उनका उपयोग – HOW TO USE KEYBOARD IN HINDI और कीबोर्ड की शॉर्टकट कीज (KEYBOARD SHORTCUT KEYS IN HINDI) को जानेंगे। वैसे तो हम स्कूल, कॉलेज, कार्यालय और घर में प्रतिदिन की-बोर्ड का उपयोग करते हैं, या उपयोग होते देखते है फिर भी आप में से बहुत से ऐसे होंगे जिन्हें की-बोर्ड की पूरी जानकारी नहीं है। आज की पोस्ट में, हम विस्तार से जानेंगे कि “की-बोर्ड क्या है? (What is Keyboard in Hindi)”

की-बोर्ड का फुल फॉर्म (Full Form of Keyboard in Hindi)

K – Keys
E – Electronic
Y – Yet
B – Board
O – Operating
A – A to Z
R – Response
D – Directly

की-बोर्ड क्या है? (What is Keyboard in Hindi)

Keyboard एक इनपुट डिवाइस है. Keyboard का हिंदी में मतलब कुंजीपटल होता है. इसकी सहायता से हम कम्प्यूटर को निर्देश देते है. Keyboard का मुख्य उपयोग Text लिखने के लिए किया जाता है। पीसी के जिस भाग के द्वारा हम  उस तक अपनी बात पहुंचाते हैं वह बी.डी.यू के साथ जुडा हुआ की-बोर्ड है। जिस पर हम अपनी उंगलियों से अलग अलग बटन दबाने पर वहीं अक्षर, चिन्ह और संख्या टाइप हो जाती है जो उस बटन पर उकेरी गई है. कुछ बटनों को दबाने से विशेष कम्प्यूटर कमांड्स भी एक्टिव होकर निष्पादित हो जाती हैं. आदेश या डाटा पूरी तरह type  हो जाने पर एक खास बटन(button)  रिटरन (Return)  या एणटर(Enter)  को दबा कर वह आदेश या डाटा आगे पीसी में भेज दिया जाता है की-बोर्ड की सहायता से ही हम कम्प्यूटर की सभी शक्तियों(Powers) और क्षमताओं(capacity) का प्रयोग कर सकते हैं। इसलिए की-बोर्ड जितना सरल और सुविधाजनक होगा उतना ही कंप्यूटर को इस्तेमाल करना असान होगा। यू तो की-बोर्ड अलग अलग तरह के पीसी के अनुसार होते है तथा उनको बनाने वाली कम्पनियो के अनुसार कई तरह के होते है। वैसे तो आजकल अलग अलग तरह के पीसी और उनको बनाने वाली कम्पनी के अनुसार कई तरह के  होते है , किन्तु आजकल के की-बोर्ड की कई सरे प्रकार बाज़ारों में उपलब्ध है ,जिन की-बोर्ड की कुंजियों की संख्या भी अलग अलग होती है। सभी की-बोर्ड की अपनी विशेषताएँ होती है। की-बोर्ड क्या है? (WHAT IS KEYBOARD IN HINDI) को समझने के बाद आइये की-बोर्ड के सभी बटनों को विस्तार से समझते है।

की-बोर्ड के सभी बटनों की जानकारीऔर उनका उपयोग – how to use keyboard in hindi

की-बोर्ड के सभी बटनों की जानकारीऔर उनका उपयोग
की-बोर्ड क्या है? (WHAT IS KEYBOARD IN HINDI)

‘QWERTY’ Layout अब तक का सबसे प्रचलित और दुनियाभर में अपनाया गया पैटर्न है। और इस लेख में भी इसी प्रकार के Keyboard को उपयोग करना बता रहे है. आइए, जानते है एक Keyboard में कुल कितने बटन (कुंजी) होते है? सभी बटनों का नाम, प्रकार तथा इनका क्या उपयोग है?
एक Keyboard में कुल 104 Keys होती है। तथा इनकी संख्या Keyboard Manufactures और Operating System पर भी निर्भर करती है।
इसलिए मोटे तौर पर हम कह सकते है कि एक QWERTY Keyboard में लगभग 100 Keys (±) होती है। की-बोर्ड में मौजूद प्रत्येक कुंजी का अपना विशेष कार्य होता है। और इसी कार्य के आधार पर इनको निम्न श्रेणीयों में बाँटा गया है. जिनका वर्णन इस प्रकार है।

  • Main keys
  • Function Keys
  • Typing Keys
  • Control Keys
  • Alt key
  • Navigation Keys
  • Indicator Lights
  • Numeric Keypad
  • Shift keys
  • Esc key
  • Enter key
  • Back space key
  • Delete key 
  • Num lock key
  • CAPS LOCK key
  • Windows key
  • Spacebar key
  • Tab Key 
  • Print Screen key
  • Other key 

Main keys:-
Command keys वैसे keys होते हैं जो की सामान्यत कमांड देने के लिए उपयोग किये जाते हैं। जैसे की “delete”, “enter”, “return”. ये आपके कीबोर्ड पर निर्भर  करता है की स्पेशल keys कहाँ पर हैं जो नंबर्स के ऊपर मौजूद हो सकते हैं। और किसी में नहीं भी हो सकते हैं। ये special keys End, Home, Caps lock हैं जिसका उपयोग वॉल्यूम बढ़ाने और कम करने के लिए करते हैं और साथ ही वीडियो रिवाइंड और फॉवर्ड करने के लिए करते हैं. इसके साथ ही CTRL and ALT के साथ और भी काम कर सकते हैं.

Function keys:-
प्रत्येक कीबोर्ड के सबसे ऊपर F1 से F12 फ़ंक्शन कीज़ का एक सेट होता हैं। उनका उपयोग कंप्यूटर में विशिष्ट कार्यों के लिए किया जाता है। उनका कार्य ऑपरेटिंग सिस्टम (os) या वर्तमान में चल रहे प्रोग्राम (Program) पर भी निर्भर करता है।

Typing keys:-
Typing keys वही keys होते हैं जो हमे नोर्मल्ली मैक्सिमम टाइप करने के लिए इस्तेमाल करते हैं जैसे alphabets और numeric keys. इसे आप alphanumeric keys के रूप में भी ऊपर पढ़ चुके हैं. इसके अलावा इसमें punctuation और symbols भी शामिल हैं.

Control Keys:-
कण्ट्रोल कुंजी एक कॉम्बिनेशन बटन है, जिसे जब किसी अन्य कुंजी के साथ संयुक्त रूप से दबाया जाता है, तो एक विशेष ऑपरेशन होता है। उदाहरण के लिए, Ctrl+C की सहायता से हम किसी भी डेटा को कॉपी कर सकते हैं और Ctrl+V के साथ उस डाटा को पेस्ट कर सकते हैं।

Alt Key:
Alt कुंजी का उपयोग अन्य दबाए गए कुंजी के कार्य को बदलने के लिए किया जाता है। इस प्रकार, Alt कुंजी एक Modifier Key है, और इसका उपयोग कण्ट्रोल कुंजी की तरह शॉर्टकट कमांड देने के लिए भी किया जाता है।

Navigation Keys:-
नेविगेशन कीज़ का उपयोग कंप्यूटर स्क्रीन पर पॉइंटर (कर्सर) को इधर-उधर ले जाने के लिए किया जाता है। इनमे चार एरो कीज़ होती हैं। इन कीज़ पर तीर के निशान बना होता हैं। बाईं ओर वाले तीर को Left Key और दाईं ओर वाले तीर को Right Key कहा जाता है। जो तीर ऊपर की ओर होता है, उसे Up Key कहा जाता है और जो तीर नीचे की ओर उसे Down Key कहा जाता है। इन कीज़ के साथ, आप कर्सर को स्क्रीन पर बाएं-दाएं, ऊपर और नीचे ले जा सकते है।

Indicator Lights:-
बोर्ड में कुछ Keys के लिए इंडिकेटर लाइट्स होते हैं. जब इन Keys को ON किया जाये तो इसके इंडिकेशन के लिए जो लाइट्स हैं वो ON रहते हैं. अगर लाइट्स ऑफ हैं मतलब Keys से जो फंक्शन जुड़ा हुआ है वो काम नहीं करेगा. जब NUM Key ON है तो राइट साइड के Numerical Numbers Key काम करेंगे अगर ये OFF रहेगा तो टाइप नहीं होंगे. Capslock Key का Indicator Light ON रहने पर सारे Alphabets capital में लिखे जायेंगे ऑफ रहने पर small letter में।

Numeric Keypad:-
अल्फाबेट कीज़ के ठीक ऊपर न्यूमेरिक कीज़ स्थित होती हैं। इन कीज़ की सहायता से अंक 0 से 9 तक अंक टाइप किए जाते हैं। कीबोर्ड के दाईं ओर नंबर टाइप करने के लिए एक अलग सेट भी होता है, जिसे न्यूमैरिक कीपैड कहा जाता है, जो बिल्कुल कैलकुलेटर के समान होता है। इनमें से कुछ ‘कीज’ एक साथ दो कार्य करती हैं। न्यूमेरिक कीपैड के ऊपर NUM LOCK बटन होता है, NUM LOCK के ऑफ या ऑन होने का पता न्यूमेरिक कीपैड के ऊपर हरे रंग के इंडिकेटर के जलने या बुझने से जाना जाता है। NUM LOCK बंद होने पर यह कीज़ काम नहीं करती है, और जब NUM LOCK ऑन होता है, तो न्यूमेरिक कीपैड पर किसी भी कीज़ को दबाने पर नंबर टाइप होता है।

Shift Key:
शिफ्ट कुंजी एक Modifier Key है, जिसका उपयोग तब किया जाता है जब किसी बटन पर दो करैक्टर चिह्नित होते है, तो ऊपर वाले करैक्टर को टाइप करने के लिए ‘शिफ्ट कुंजी’ का उपयोग किया जाता है। जैसे कि “!” कीबोर्ड पर 1 नंबर बटन के ऊपर चिह्नित होता है। तो “!” को टाइप करने के लिए, Shift के साथ 1 नंबर बटन दबाएं, तो “!” टाइप किया जाएगा अन्यथा 1 टाइप किया जाएगा।

Esc Key:
Esc कुंजी का उपयोग करके, उपयोगकर्ता कंप्यूटर पर चल रहे प्रोग्राम को रद्द कर सकता है। जैसे कि आप एक गेम खेल रहे हैं, तो आप Esc कुंजी का उपयोग करके गेम से एग्जिट (Exit) कर सकते हैं और पावरपॉइंट में इसका उपयोग स्लाइड शो से एग्जिट करने के लिए किया जा सकता है या इसके उपयोग से आप पॉप-अप विंडोज़ को बंद भी कर सकते है। यानी, आप कंप्यूटर में जो भी काम कर रहे हैं, उसे कैंसिल (Cancel) कर सकते है।

Enter Key:
Enter कुंजी एक महत्वपूर्ण कुंजी होता है, इसे रिटर्न कुंजी (Return Key) भी कहा जाता है। यह हमारे द्वारा दिए गए आदेश को कंप्यूटर में भेजने का कार्य करता है। डॉक्यूमेंट बनाते समय एक नया पैराग्राफ शुरू करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। एंटर कुंजी ‘ओके’ बटन के रूप में भी काम करता है। कीबोर्ड पर एंटर कुंजी दो जगहों पर होता है।

Back space Key:
बैकस्पेस कुंजी का उपयोग टाइप किए गए टेक्स्ट को कर्सर के बाईं ओर और सेलेक्ट किये हुए टेक्स्ट को मिटाने (Delete) के लिए किया जाता है।

Delete Key:
डिलीट कुंजी का उपयोग टेक्स्ट, फाइल, फोल्डर आदि को हटाने (Delete) के लिए किया जाता है।

Num Lock Key:
की-बोर्ड के न्यूमेरिक कीज तब काम करती हैं जब न्यूम लॉक कुंजी को ऑन किया जाता है, अन्यथा, न्यूमेरिक कीपैड काम नहीं करती है।

Caps Lock Key:
कैप्स लॉक कुंजी ऑन करने के बाद, आप अपरकेस से लोवरकेस तथा लोवरकेस से अपरकेस में टाइप कर सकते हैं। यह कुंजी केवल अल्फाबेट कुंजियों पर काम करती है।

Windows Key:
विंडोज कुंजी में माइक्रोसॉफ्ट का लोगो बना होता है और यह कीबोर्ड पर बाईं Ctrl और Alt कुंजियों के बीच होता है। स्टार्ट मेन्यू को खोलने के लिए विंडोज कुंजी का उपयोग किया जाता है।

Spacebar Key:
स्पेस बार कुंजी एक लंबी पट्टी के समान होती है, जिसका उपयोग टाइप करते समय शब्दों के बीच स्पेस (Space) बनाने के लिए होता हैं।

Tab Key:
टैब कुंजी का उपयोग एक समय में 8 कैरेक्टर के बराबर स्पेस देने के लिए किया जाता है, इसके अलावा भी इसके कई उपयोग होते हैं जैसे यदि आप एक ऑनलाइन फॉर्म बढ़ रहे हैं तो यह आमतौर पर एक डेटा एंट्री बॉक्स से दूसरे डेटा एंट्री बॉक्स में जाने के लिए और डायलॉग बॉक्स में दिए गए विकल्पों में से किसी एक का चयन करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। टैब कुंजी का उपयोग कुछ कीबोर्ड शॉर्टकट में भी किया जाता है।

Print Screen Key:
कंप्यूटर स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेने के लिए प्रिंट-स्क्रीन कुंजी का उपयोग किया जाता है, स्क्रीनशॉट लेने के बाद, यह आपके क्लिपबोर्ड पर कॉपी हो जाता है ताकि आप इसे कहीं भी पेस्ट कर सकें। जैसे डॉक्यूमेंट, ईमेल, इमेज एडिटर आदि।

Other Keys:
ऊपर बताई गई कुंजियों के अलावा, कीबोर्ड पर कई अन्य कुंजियों होती हैं, जैसे Pause/Break, Scroll Lock आदि जो विशेष कार्यों के लिए उपयोग की जाती हैं।

कीबोर्ड की शॉर्टकट कीज (Keyboard Shortcut Keys in Hindi)

की बोर्ड शॉर्टकट कीज (Keyboard Shortcut Keys in Hindi) कंप्यूटर उपयोगकर्ता के लिए बहुत उपयोगी होता हैं। आप इन शॉर्टकट कीज का उपयोग करके अपने काम को सरल और तेज़ बना सकते हैं। इसलिए यदि आप कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो आपको नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण शॉर्टकट कीज की जानकारी होनी चाहिए। शॉर्टकट कीज एक, दो या तीन कुंजी का कॉम्बिनेशन होती हैं। उनकी मदद से, आप माउस को छुए बिना आसानी से अपना काम कर सकते हैं। यह भी सच है कि माउस से हमारा काम बहुत आसान हो जाता है। लेकिन आप कीबोर्ड के शॉर्टकट कीज के माध्यम से भी अपना काम जल्दी और आसानी से कर सकते हैं, इसके लिए आपको कीबोर्ड की शॉर्टकट कीज की जानकारी होनी चाहिए। आज हम आपको कंप्यूटर के कुछ जरूरी कीबोर्ड शॉर्टकट कीज के बारे में बताएंगे, जिनके इस्तेमाल से आप अपना समय बचा सकते हैं।

Ctrl+ASelect All
Ctrl+BBold
Ctrl+CCopy
Ctrl+DBookmark/Font
Ctrl+ECenter
Ctrl+FFind
Ctrl+GGo To
Ctrl+HFind & Replace
Ctrl+IItalic
Ctrl+JJustified
Ctrl+KHyperlink
Ctrl+LLeft Alignment
Ctrl+MMove
Ctrl+NNew File
Ctrl+OOpen File
Ctrl+PPrint
Ctrl+QClose
Ctrl+RReload/Right Alignment
Ctrl+SSave
Ctrl+TOpen a New Tab
Ctrl+UUnderline
Ctrl+VPaste
Ctrl+WClose a Tab
Ctrl+XCut
Ctrl+YRedo
Ctrl+ZUndo
Alt+TabSwitch Between Applications
Alt+FOpen the File Menu
Alt+F4Close a Window/Application
Shift+DelDelete Permanently
Ctrl+Alt+DeleteOpen Task Manager
Windows+ROpen Run Command Box
Ctrl+EscOpen the Start Menu
Ctrl+Plus (+)Increase Zoom
Ctrl+Minus (-)Decrease Zoom
HomeMove the Cursor to Start Line
EndMove the Cursor to End Line
F1Used as the Help Key
F2Rename the Selected File
F5Used as a Reload Key
की-बोर्ड क्या है? (WHAT IS KEYBOARD IN HINDI)

की-बोर्ड क्या है? (WHAT IS KEYBOARD IN HINDI) का निष्कर्ष

उम्मीद करता हूँ हमारा ये की-बोर्ड क्या है? (WHAT IS KEYBOARD IN HINDI) और कीबोर्ड से जुडी जानकारियों का लेख आपको जरूर पसंद आया होगा। हमारे इस आर्टिकल से सम्बंधित आपके मन में कोई सुझाव या विचार हो तो हमें जरूर बताये हमारा ईमेल है [email protected]
Source: BesttoptenWikipedia
Our Suggested Article
BEST TOP TEN PRINTERS FOR HOME & OFFICE USE IN 2020
BEST TOP TEN TECH GADGETS GIFTS UNDER 5000 IN INDIA
BEST HEADPHONES UNDER 500 IN 2020
BEST HEADPHONE UNDER 1500 IN 2020 
2020 के बेस्ट माउस अंडर 500 रुपये – टेस्टेड एंड रिव्युड
2020 के बेस्ट वायरलेस माउस अंडर 1000 रूपये – टेस्टेड एंड रिव्युड
बेस्ट वायरलेस माउस अंडर 500 – टेस्टेड एंड रिव्युड
2020 में इंडिया के 10 बेस्ट गेमिंग माउस अंडर 1000 रूपये 

Leave a comment